Post Page Advertisement [Top]


सरसाें खरीद काे लेकर प्रक्रिया जाेराें पर है। कल से जिले में गेहूं की खरीद भी शुरू होगी। शनिवार काे 5 हजार क्विंटल से ज्यादा सरसाें की बिक्री हुई है। प्रदेश के कृषि मंत्री ने आज बालसमंद, बरवाला, आदमपुर और उकलाना मंडियाें का दाैरा कर स्थिति का जायजा भी लिया। बालसमंद मंडी में मार्केट कमेटी के चेयरमैन महावीर जांगड़ा ने कृषि मंत्री का स्वागत किया। उनके साथ जिला पार्षद अरूण दत्त, सरपंच प्रतिनिधि महेंद्र, भाजपा नेत्री साेनाली फाैगाट, अनूप बिजला समेत अनेक अधिकारी माैजूद थे। शनिवार काे खरीद केंद्राें की संख्या 3 से बढ़ाकर 5 कर दी गई है। नई अनाज मंडी, नई सब्जी मंडी, बालसमंद के अलावा शाहपुर और मंगाली काे भी खरीद केंद्र बनाया गया है।
ये रही पांच खरीद केंद्राें की स्थिति
नई अनाज मंडी में 3358.66 क्विंटल, बालसमंद में 1005.12, सब्जी मंडी में 356.85, शाहपुर में 283 क्विंटल और मंगाली में केवल 39.60 क्विंटल सरसाें की खरीद की गई। हालांकि शुक्रवार काे अाज के मुकाबले आधी खरीद हुई थी।
संक्रमण से बचाव के प्रबंध भी किए
सरसाें की खरीद ताे नियमित चल ही रही है, अब 20 अप्रैल से गेहूं खरीद भी शुरू हाे जाएगी। स्थानीय मार्केट कमेटी के अधीन 11 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। अधिकारियाें व कर्मचारियाें काे ड्यूटी बांट दी है। मार्केट कमेटी के चेयरमैन महावीर जांगड़ा ने तैयारियाें पर बाेलते हुए कहा कि किसानाें काे किसी तरह की दिक्कत नहीं आने देंगे। नई अनाज मंडी समेत सभी खरीद केंद्राें पर किसानाें के लिए बिजली, पानी, मास्क, सैनिटाइजर्स का विशेष इंतजाम किया गया है।
सचिव सुल्तान सिंह ने बताया कि जिन अधिकारियाें व कर्मचारियाें की ड्यूटियां लगाई गई हैं, वे खरीद केंद्राें पर नियमित राउंड लगाएंगे और अपनी रिपाेर्ट तैयार कर मार्केटिंग बाेर्ड काे नियमित रूप से भेजेंगे। किसानाें के अलावा आढ़तियाें काे भी सभी सुविधाएं बराबर ही दी जाएंगी ताकी खरीद सुचारू रूप से चले।
प्रदेश की पहली टनल युक्त मंडी बनी हिसार
सरसों और गेहूं को बेचने के लिए आने वाले किसानों के लिए हिसार की नई अनाज मंडी में में टनल लगा दिया गया है। जिस में प्रवेश करते ही खुद ही किसान सैनिटाइज हो जाते हैं। मंडी समिति के सेक्रेटरी सुल्तान सिंह ने बताया कि प्रदेश की पहली मंडी है, जिसमें टनल लगाया गया है ।



No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib