Post Page Advertisement [Top]


लाॅक डाउन में अनपढ़ व गरीब लाेगाें के पास सीधे मदद नहीं पहुंच रही। प्रवासी मजदूरों काे ताे इस समय में बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थितियां ऐसी भी बन रही हैं जाे न ताे गरीबों की श्रेणी में आपाते और ना ही मध्यम वर्ग में, पर वे लॉकडाउन में गरीबी से जूझ रहे हैं। उन्हें यह तक नहीं पता कि मदद के लिए किसके पास जाएं और क्या करें।
हिसार के मिलगेट एरिया के विनाेद नगर गली नंबर दाे में ताे एक ऐसा मामला सामने आया है कि एक प्रवासी मजदूर काे अपने पांच बच्चाें व परिवार का पेट भरने के लिए घर का बेड व कूलर तक बेचना पड़ा। पड़ाेस में रह रहे एक साथी ने ऐसी हालात देखी ताे सीएम काे सहायता के लिए ट्वीट किया। सीएम को ट्वीट करने के अगले दिन मदद पहुंची।
ऐसे ही राशन व आर्थिक मदद काे लेकर बीमार व लाचार लाेग दूसरे साथियाें की मदद से सीएम ट्वीटर पर अपनी व्यथा भेज रहे हैं। इनमें से कुछ काे मदद मिल रही है और कुछ काे नहीं मिल पा रही। संकट की घड़ी में कई ऐसे परिवाराें ने अन्य सहायता की बजाय बीपीएल राशन कार्ड बनाने की भी मांग की है।
इन चार लाेगाें के किस्से जिन्हाेंने सीएम काे ट्विटर पर शिकायत भेज मांगी सहायता
  1. नीरज कुमार गाेपाल गंज छपरा के रहने वाले हैं। उनके पांच बच्चे हैं। साथी बिहार निवासी रामप्रवेश ने बताया कि नीरज काे 4 अप्रैल काे अपने गांव परिवार काे छाेड़कर आना था। लाॅक डाउन में खाने के लिए कुछ नहीं बचा ताे एक एक कर घर का सामान बेचना शुरू कर दिया। रामप्रवेश ने अपने एक साथी काे फाेन किया और पूरी व्यथा सुनाई। कहा कि बिहार के 20 लाेग ऐसे हैं जिन्हें दिक्कत है। उन्हाेंने फिर सीएम काे ट्विट किया तो दाे दिन बाद वहां मदद पहुंच गई।
  2. दूसरा मामला भी मिलगेट एरिया का है। इस एरिया में रहने वाले पांच लाेगाें के लिए सीएम काे उनके एक जानकार ने ट्विट किया। उन्हाेंने लिखा कि इन लाेगाें के पास खाने के लिए कुछ नहीं बचा है कृपा इनकी मदद की जाए। हरिचरण अभिमन्यु, संताेष विमल व अरूण झारखंड के रहने वाले हैं और इनके पास अब पैसे भी नहीं है।
  3. शिव नगर के एक परिवार ने मदद मांगी है कि उनकी आर्थिक हालात खराब है। उनका अगर बीपीएल कार्ड बन जाए ताे कम से कम राशन इत्यादि व अन्य सुविधाएं ताे मिल जाएंगी। सुमन ने अपने परिवार काे मार्मिक पाेस्ट की है। जिसमें लिखा है कि पिता काे आंख में इन्फेक्शन के कारण आंख निकलवानी पड़ी। हम दाे बहनें हैं। इतना ही नहीं ये भी लिखा कि समृद्ध लोग तो बीपीएल सुविधा ले रहे और हमारे जैसे अब भी मोहताज हैं।
  4. बीपीएल राशन कार्ड काे लेकर सीएम के ट्विटर पर एक अन्य महिला के नाम से भी मदद मांगी है। महिला की पाेस्ट में लिखा है कि उसके पति काे कैंसर है। घर में कमाने वाला काेई नहीं। बीपीएल कार्ड के जरिए कुछ मदद मिल सकती है मगर वाे बनाया नहीं जा रहा। पहले हरा कार्ड था ताे कुछ राशन मिल जाता था मगर अब वाे भी नहीं है। जिनके पास सब कुछ है उनके बीपीएल बने हुए हैं हमारी ताे काेई सुनता भी नहीं है।

No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib