Post Page Advertisement [Top]

लॉक डाउन के दौरान लोग भूखे न रहें इसको देखते हुए एफसीआई ने मांग पर उत्तर प्रदेश के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान को गेहूं की सप्लाई शुरू की है। अब तक 12 लाख मीट्रिक टन गेहूं आसपास के प्रदेशों में भेजा जा चुका है। इसमें सबसे अधिक 6 लाख मीट्रिक टन गेहूं राजस्थान में भेजा गया है। एफसीआई मालगाड़ी के माध्यम से गेहूं भिजवाने का कार्य कर रहा है।
प्रदेश के एफसीआई गोदामों से हरियाणा के अलावा अन्य प्रदेशों में भी गेहूं की आपूर्ति की जा रही है। हर तीसरे दिन रेलवे स्टेशन पर रैक(मालगाड़ी) लगाया जा रहा है। एक मालगाड़ी में गेहूं की 52 हजार से अधिक बोरी लोड की जा रही हैं।
हिसार एफसीआई के पीआरओ ने बताया कि 17 दिन में हिसार के अलावा भिवानी, सिरसा, फतेहाबाद में उगाया गया करीब 12 लाख मीट्रिक टन गेहूं अन्य प्रदेशों में भेजा गया है। इसके अलावा अभी भी 12 लाख मीट्रिक टन से अधिक का स्टॉक गोदाम में मौजूद है। बताया कि मांग के अनुसार गेहूं भेजने का कार्य जारी रहेगा । लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

विभिन्न प्रदेशों के इन जिलों में भेजा गया गेहूं

एफसीआई के पीआरओं के अनुसार उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर, प्रतापगढ़ , कन्नौज, आगरा में करीब दो लाख मीट्रिक टन गेहूं भेजा जा चुका है। इसके अलावा राजस्थान के प्रताप नगर, अलवर जयपुर, भरतपुर में करीब छह लाख मीट्रिक टन गेहूं जा चुका है। वहीं महाराष्ट्र के अहमदनगर, रत्नागिरी, लातूर में दो लाख मीट्रिक टन गेहूं भेजा जा चुका है। इसके अलावा गुजरात के पालमपुर, साबरमती, राजकोट में भी दो लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं जा चुका है। बताया कि अभी गेहूं भेजने का कार्य जारी है ।रेलवे अधिकारियों से तालमेल करने के बाद ही गेहूं विभिन्न स्थानों पर सप्लाई किया जा रहा है।

22 लाख एमटी की क्षमता का है एफसीआई का गोदाम

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि एफसीआई के गोदाम की क्षमता 22 लाख 53 हजार एमटी है। मांग के अनुसार विभिन्न स्थानों पर भी भेजा जाता है। फिलहाल बोरों में भरकर गेहूं भेजा जा रहा है। एक-एक बोरी में 50 किलो गेहूं भेजा जाता है।

किसान भी सेवा के काम में कर रहे हैं पूरा सहयोग

किसान भी कर रहे पूरा सहयोग एफसीआई के अधिकारियों ने बताया कि लॉक लाइन डाउन में लोग भूखे न रहें, इसको देखते हुए ही विभिन्न स्थानों पर गेहूं भेजा जा रहा है। इसमें किसान भी एफसीआई का पूरा सहयोग कर रहे हैं किसान मांग के अनुसार तुरंत ही गेहूं लेकर गोदाम पर पहुंच जाते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Hisar feeding Rajasthan, Maharashtra UP, Gujarat in lockdown


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3evbG9n
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib