Post Page Advertisement [Top]


सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मरीजों को स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की सुविधाएं मिलती रहें, इसको लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग ने विशेष प्लान तैयार किया है। सिविल अस्पताल में सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं मिलेंगी। यहां गंभीर रोगी का इलाज करने, परामर्श व दवा देने के लिए डॉक्टर्स एवं स्टाफ उपलब्ध रहेगा। यहां आने वाले मरीजों को अर्बन हेल्थ सेंटर सेक्टर 1-4 और अर्बन हेल्थ सेंटर आजाद नगर में स्पेशलिस्ट की सेवाएं मिलेंगी।
सिविल सर्जन डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि सेंटर्स में अलग-अलग दिन अलग-अलग विशेषज्ञ अपनी सेवा देंगे। इनका ड्यूटी रोस्टर तैयार कर दिया है। सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक सेंटर में मरीजों के स्वास्थ्य जांच इत्यादि की सुविधाएं मुहैया होंगी। मरीजों से अपील है कि इन सेंटर्स में जाकर इलाज करवाएं लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान जरूर रखें।
मास्क लगाकर रखें। अपने साथ सिर्फ एक ही तीमारदार या अटेंडेंट को लेकर जाए जिससे भीड़ न हो। बता दें कि सिविल अस्पताल में डॉक्टर्स को सभी उपलब्ध होंगे लेकिन यहां मरीजों को फिलहाल नहीं बुलाने के पीछे मुख्य वजह ट्राइएज, फ्लू क्लीनिक व आइसोलेशन वार्ड होना है। यहां पर कोरोना पॉजिटिव एवं संदिग्ध रोगियों की पहचान, सैंपल लेने व दाखिल करके इलाज करने की व्यवस्था है। यहां मरीजों की भीड़ जुटने से संक्रमण फैल सकता है। ऐसे में एहतियात जरूरी है।



एचएमसी की गाइडलाइन करेंगे फॉलो, पीपीई किट चाहिए
हरियाणा मेडिकल काउंसिल की गाइडलाइन को फॉलो करने के लिए निजी अस्पताल संचालक तैयार हैं। बकायदा, रूटीन ओपीडी को शुरू करने के लिए इंतजाम करने लगे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग व सेनिटाइजेशन के साथ मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया होंगी। पर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के स्टेट वाइस प्रेजिडेंट सत्यम अस्पताल के संचालक डॉ. अजय महाजन ने शासन-प्रशासन को कुछ सुझाव दिए हैं ताकि प्राइवेट प्रैक्टिशनर्स आमजन को सुरक्षा के साथ हेल्थ सर्विसिस उपलब्ध करवा सकें। सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक ओपीडी ओपन रहेगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के लिए फोन पर परामर्श के लिए अप्वाइमेंट सही है मगर इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से रोगियों को मेडिकल एवं इमरजेंसी पास जारी हों।
बहुत सारे लोग पुरानी पर्ची लेकर इधर-उधर घूमकर लॉक डाउन तोड़ रहे हैं। ये लोग कोरोना संक्रमण फैलाव का मुख्य कारण बन सकते हैं। उक्त पास से गैर जरूरी लोगों पर अंकुश लगेगा। इसके अलावा सभी निजी अस्पतालों को पर्याप्त संख्या में पीपीई किट, थर्मल स्कैनर, एन95 मास्क व सेनिटाइजर मुहैया हों। वर्तमान में 150 से 200 रुपये वाला एन95 मास्क काफी डेढ़ से दोगुना दाम में बिक रहा है। थर्मल स्कैनर मेड इन चाइना पहले 1500 तक में मिल जाता था। ढाई से तीन हजार में मिल जाए तो खरीद लें। पर साढ़े छह हजार से लेकर 10 हजार रुपये में कौन खरीदेगा। इस तरफ भी शासन-प्रशासन को ध्यान देना चाहिए।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Specialist will provide services in Azad Nagar and Sector 1-4, OPD will also start in private


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VkqLTK
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib