Post Page Advertisement [Top]


8 दिन से लगातार आ रही राहत की खबरों के बीच शनिवार को सहायक नर्स एवं मिडवाइफ (एएनएम) कोरोना संक्रमित मिलने से चिंताएं फिर बढ़ गईं। चिंता इसलिए दोगुनी है क्योंकि ये एएनएम टिंबर मार्केट के 3 किलोमीटर के कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर सर्वे व स्क्रीनिंग करने वाली टीम में शामिल थी। 10 दिनों से सर्वे कर रही टीमों से 12 स्वास्थ्य कर्मियों के रेंडम सैंपल लिए गए थे। 11 की रिपोर्ट निगेटिव मिली जबकि एएनएम संक्रमित मिली। उसमें कोई लक्षण भी नहीं थे। 1 अप्रैल को टिंबर मार्केट के 67 वर्षीय रिटायर्ड बैंक कर्मी हरजीत कोहली की कोरोना संक्रमण से पीजीआई चंडीगढ़ में मौत हो गई थी। उसी के बाद इसे कंटेनमेंट जोन बनाया गया।
इंडस्ट्रियल एरिया की न्यू कॉलोनी में रहने वाली 35 वर्षीय एएनएम के परिवार में पति व दो बच्चे हैं। उसके संपर्क वाले 35 लोगों को सैंपल के लिए सिविल अस्पताल लाया गया। जिन्हें आइसोलेट किया जाएगा। सीएमओ डॉ. कुलदीप सिंह का कहना है कि मोबाइल टीमें पूरे सुरक्षा उपायों के साथ ही ड्यूटी दे रही हैं। ऐसे में इस एएनएम से संक्रमण फैलने की संभावना कम है। इस पॉजिटिव केस के साथ ही अम्बाला में अभी तक 9 पॉजिटिव केस हो गए हैं। जिनमें से 8 कंटेनमेंट जोन से हैं। 9वां केस 22 वर्षीय युवक पंजाब का था। सीएमओ के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में 36 टीमें 3,886 घरों में जाकर सर्वे कर चुकी हैं। 16,781 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है, जिनमें से 114 लोगों की सैंपल ली गई है। यहां 103 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। बाकी जिले में 96 मोबाइल टीमें 12,459 लोगों की स्क्रीनिंग कर चुकी हैं।

शाम तक 78 सैंपल लिए
शनिवार शाम तक 78 सैंपल ले लिए गए थे। जिनमें से कैंट के कंटेनमेंट जोन से 25, शहजादपुर से 13 और बाकी अम्बाला सिटी से हैं। कैंट में फल-सब्जी मंडी से 6 सैंपल भी लिए गए। 36 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इनमें सिटी मार्केट कमेटी की सचिव समेत सभी 12 कर्मी शामिल हैं।
एएनएम ने कोहली की गली में सर्वे किया था, पीपीई किट नहीं पहनी थी
(पवन पासी) कोरोना संक्रमित मिली एएनएम की ड्यूटी 7 अप्रैल को टिंबर मार्केट में हरजीत सिंह कोहली की गली में लगाई गई थी। यहां घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करने के लिए बनाई गई जिस मोबाइल टीम में वह शामिल रहीं, उसमें एक और एएनएम, एक आशा वर्कर व एक मल्टी पर्पज हेल्थ वर्कर शामिल थे। तीनों के सैंपल लिए हैं। हांसी की रहने वाली एएनएम के पति जीएमएन कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर हैं और जींद के रहने वाले हैं। पति व दोनों बच्चों के भी सैंपल लिए हैं। इनका परिवार 10 साल से न्यू कॉलोनी में रह रहा है। डिस्ट्रिक्ट क्वारेंटाइन कमेटी के इंचार्ज डॉ. राजेंद्र राय ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से एएनएम कच्चा बाजार एरिया में स्क्रीनिंग के काम में लगीं थी।
कोई लक्षण न होने के बावजूद 16 अप्रैल काे रैंडम सैंपल लिया था। एएनएम की कैंट अस्पताल के कमरा नंबर 307 में एमपीएचडब्ल्यूडी के साथ हेल्प डेस्क पर ड्यूटी थी। हालांकि मोबाइल टीम में शामिल होने के बाद से सिविल अस्पताल में नहीं आ रहीं थी। वह ज्यादा लोगों के संपर्क में नहीं रही। एक्टिवा पर आती-जाती थी। अपने साथ हमेशा सेनिटाइजर रखती थी। जहां घर है, वहां बगल का प्लॉट खाली है। दूध देने वाला घर आता था। उसका सैंपल लिया जाएगा। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद न्यू काॅलाेनी में घर का रास्ता सील कर दिया है।

गर्मी के कारण पीपीई किट नहीं पहनती थी
एएनएम ने स्वास्थ्य विभाग को बताया कि स्क्रीनिंग के दौरान वह एन-95 मास्क के नीचे थ्री लेयर मास्क पहनती थी। जिसे रोजाना डिस्ट्रॉय कर देती थी। गर्मी लगने के कारण पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव एक्यूपमेंट) किट नहीं पहनती थी। आई शील्ड भी नहीं पहनती थी क्योंकि उसमें स्पष्ट नजर नहीं आता था। एएनएम को एलर्जी की समस्या है और करीब एक साल पहले ही कांट्रेक्ट बेस पर कैंट जॉइन किया था। एएनएम रोजाना 50 से 60 घरों की स्क्रीनिंग करती थी। एएनएम को एक-एक रियूजेएल पीपीई किट दे रखी है।
तंदवाल में पोस्ट ऑफिस कर्मी व 4 परिजनों की रिपोर्ट निगेटिव
नारायणगढ़ मेंकोरोना संक्रमण के लिहाज से जिले के इकलौते ग्रीन जोन ब्लॉक शहजादपुर के लिए राहत कि खबर है। गांव तंदवाल में पोस्ट ऑफिस कर्मी व उसके 4 परिजनों की सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आई है। यह कर्मी पंचकूला के उस पोस्ट ऑफिस में काम करता है, जहां महिला कर्मी कोरोना संक्रमित मिली है। पंचकूला में मामला सामने आने के बाद विभाग शहजादपुर क्षेत्र के 22 लोगों की सैंपलिंग करवा चुका है। वहीं पंचकूला के प्राइवेट डॉक्टर ऋषि नागपाल के पास इलाज करवाने 15 और लोग सामने आए हैं। इनमें से शहजादपुर, कड़ासन, टोका, नारायणगढ़, गदौली, कक्कड़ माजरा, भूरेवाला और भारांपुर के लोग शामिल हैं। जिनकी स्क्रीनिंग कर सैंपल लिए जा रहे हैं।
इनसे पहले नागपाल से इलाज कराने वाले 13 लोगों के सैंपल शुक्रवार को लिए गए थे, जिनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। उल्लेखनीय है कि डॉ. नागपाल के पास कोरोना पॉजिटिव परिवार उपचार करवा रहा था। स्वास्थ्य विभाग से जानकारी छिपाने पर डॉक्टर के खिलाफ केस दर्ज हो चुका है। शहजादपुर के एसएमओ डॉक्टर तरुण प्रसाद ने बताया कि 17 मोबाइल टीमें बनाई गई हैं। एक टीम को दो सब सेंटरों में घर घर जाकर सर्वे करने की जिम्मेदारी दी गई है। बॉर्डर एरिया पर गेहूं निकालने वाली मशीनों की निगरानी के लिए स्टाफ का एक एक कर्मचारी छोड़ा गया है। सीएचसी पतरेहड़ी, कुराली, अंबली बौर, धनाना समेत 32 सब सेंटरों पर पैरामेडिकल स्टाफ कोरोना से लड़ाई लड़ रहा है।
एमएम में भर्ती तीनों जमातियों की रिपीट सैंपल रिपोर्ट निगेटिव
एमएम अस्पताल (कोविड 19) में भर्ती तीनों कोरोना संक्रमित जमातियों की रिपीट सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आई है। रविवार को दोबारा से सैंपल लेकर भेजे जाएंगे। रिपोर्ट फिर निगेटिव आई तो डॉक्टरों की टीम इनकी छुट्टी पर विचार करेगी। अभी तक कोरोना पॉजिटिव मिले 5 जमातियों में से एक की कैंट सिविल से छुट्टी हो चुकी है। एक जमाती का पीजीआई चंडीगढ़ में उपचार चल रहा है। रामकिशन कॉलोनी मस्जिद से 4 और टांगरी बांध की शिव कॉलोनी मस्जिद से एक जमाती पॉजिटिव मिले थे।


No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib