Post Page Advertisement [Top]


(विवेक मिश्र)पीजीआई के आइसोलेशन वार्ड में चिकित्सकों को कोरोना संक्रमण से बचाव करने के लिए वर्चुअल राउंड लेने का प्लान तैयार किया है। इसके प्लान के जरिए वार्ड इंचार्ज व अन्य सीनियर चिकित्सक वार्ड में भर्ती कोरोना पॉजीटिव व संदिग्ध मरीज का हाल जानने के लिए वार्ड के अंदर जाने की बजाय वार्ड का वर्चुअल राउंड लेकर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। इसके लिए आइसोलेशन वार्ड के अंदर एक कम्प्यूटर विद इंटरनेट व कैमरा इंस्टाल किया जाएगा।
स्काइप के जरिए सीनियर चिकित्सक वार्ड के अंदर ड्यूटी पर मौजूद स्टाफ से 24 घंटे में किसी भी समय मरीज के हालात की जानकारी और वर्चुअल राउंड ले सकेंगे। वहीं स्काइप के जरिए ही मरीजाें की वाे मॉनीटरिंग भी करेंगे। इस प्लान को सिरे चढ़ाने के लिए पीजीआई के मेडिसिन विभाग के एचओडी व सीनियर प्रोफेसर डाॅ. वीके कत्याल ने प्रस्ताव बनाकर एक पत्र डायरेक्टर को भेज दिया है। इस प्लान के बाबत हेल्थ यूनिवर्सिटी के कुलपति काे भी अवगत करा दिया है। एचओडी व सीनियर प्रोफेसर डॉ. वीके कत्याल ने का कहना है कि वर्चुअल राउंड की प्रक्रिया शुरू होने के बाद से एक चिकित्सकों में संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा और पीपीई किट की खपत भी घटेगी।

आईसोलेशन वार्ड में अभी तक दो मरीजों का चल रहा इलाज
वार्ड में जींद जिले के एक पॉजीटिव मरीज और रोहतक के जसिया गांव से एक संदिग्ध मरीज का चिकित्सकों की निगरानी में उपचार चल रहा है। दोनों मरीजों सैंपल लेकर कोरोना टेस्ट के लिए भेजे जा चुके हैं। लेकिन अभी तक दोनों मरीजों की हालत में सुधार न होने और रिपोर्ट आने के इंतजार में उन्हें डिस्चार्ज नहीं किया गया है। बता दें, सवा दो माह में पीजीआई में प्रदेश के अलग अलग जिलों से 94 कोरोना संदिग्ध व पॉजीटिव मरीजों को इलाज कराने के लिए भर्ती किया गया था। 93 मरीजों की हालत में सुधार होने पर डिस्चार्ज करके घर भेज दिया गया है।
मेडिसिन डिपार्टमेंट कंसल्टेंट व पीजी ई-क्लास से जुड़ेंगे
पीजीआई मेडिकल कॉलेज के अधिकारी बताते हैं कि लॉक डाउन पीरियड में मेडिकल स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित होते देख अब मेडिसिन विभाग के एचओडी व सीनियर प्रोफेसर डॉ. वीके कत्याल की पहल पर विभाग में ई क्लास लगाने की प्रक्रिया चल रही है। इसमें 20 कंसल्टेंट करीब 60 पीजी स्टुडेंट्स को ई क्लास के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई कराएंगे। ई क्लास के संचालन को लेकर मेडिसिन विभाग के अधिकारियों ने प्लान तैयार कर लिया है। इसके बाद पूरे मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लास शुरू कराई जाएगी।



The Department of Medicine wrote to the Vice Chancellor and PGI Director demanding computer and internet facility


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34TPG3O
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib