Post Page Advertisement [Top]


सरकारी स्कूलाें के विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षा के साथ-साथ घर में लगी टीवी केबल और डिश के माध्यम से भी पढ़ाई कर सकेंगे। विद्यार्थी काे डिस्टेंस एजुकेशन प्रोग्राम के तहत राेजाना टाइम टेबल के हिसाब से लाइव टेलीकास्ट से पढ़ाया जाएगा। अगर काेई विद्यार्थी किसी कारणवश लाइव टेलीकास्ट नहीं देख पाता ताे उसे दिन में एक बार फिर रि-टेलीकास्ट हाेने से पढ़ने का माैका मिलेगा। शिक्षा विभाग ने टीवी केबल और डिश नेटवर्क कंपनियाें के साथ टाइअप कर पढ़ाई के लिए चैनल निर्धारित करवाए हैं। इन चैनल पर सिर्फ विद्यार्थियाें के पढ़ाई से संबंधित टेलीकास्ट ही चलेगा। खास बात यह भी है कि पहली से 12वीं कक्षा तक 4 ग्रुप में विद्यार्थियाें काे बांटा गया है। इन चैनल पर टेलीकास्ट हाेना भी शुरू हाे गया है।
1 से 12वीं तक स्टूडेंट्स काे टेलीकास्ट के लिए ऐसे बांटा
शिक्षा विभाग ने हर टीवी केबल और डिश में 4-4 चैनल पर टेलीकास्ट चलाने के लिए टाइअप किया है। 1 से 12वीं तक 4 चैनल पर अलग-अलग ग्रुप वाइस लाइव टेलीकास्ट हाेता है। इन 4 चैनल में से एक चैनल पर ताे 1 से 5वीं तक एजुसेट प्राइमरी, दूसरे पर 6 से 8वीं तक एजुसेट मिडिल, तीसरे पर 9वीं और 10वीं काे एजुसेट सेकेंडरी और चाैथे पर 11 और 12वीं काे एजुसेट हायर सेकेंडरी काे पढ़ाया जाएगा। हर नेटवर्क पर 4 चैनल लिए हैं। इन चैनल पर ही टेलीकास्ट किया जाएगा।
विभाग से विद्यार्थियाें तक ऐसे पहुंचता है टाइम टेबल
केबल और डिश पर सुबह से शाम तक हाेने वाले टेलीकास्ट के लिए विभाग ने टाइम टेबल भी बनाया है। इसके हिसाब से ही विद्यार्थियाें काे सिलेब्स करवाया जाएगा। शिक्षा विभाग अधिकारी टाइम टेबल काे ई-मेल के माध्यम से टीचर्स तक पहुंचाते हैं। टीचर्स टाइम टेबल काे बच्चाें के साथ बनाए गए वाट्सएप ग्रुप में डालते हैं। इसके बाद विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं।
  • शिक्षा विभाग ने विभिन्न टीवी केबल व डिश नेटवर्क के साथ टाइअप किया है। इन नेटवर्क के चैनल पर पहली से 12वीं के विद्यार्थियाें के लिए सिलेब्स के हिसाब से टेलीकास्ट चलाया जाएगा। विद्यार्थियाें काे टेलीकास्ट चलने के हिसाब से राेजाना टाइम टेबल भी दिया जाएगा। सुधीर कालड़ा, उप जिला शिक्षा अधिकारी, अम्बाला।





First to 12th standard students will study through live telecast on TV cable and dish channel


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34J7i26
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib