Post Page Advertisement [Top]


(महबूब अली)राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (एनआरसीई) में बनाई गई कोरोना जांच लैब की कैपेसिटी जल्द ही बढ़ने जा रही है। अब लैब में एक ही दिन में करीब 100 सैंपल की जांच हो सकेगी। इसके लिए विभागीय अधिकारी स्टाफ बढ़ाने की भी तैयारी कर रहे हैं। जल्द ही केपिसिटी बढ़ाए जाने की उम्मीद है।
अभी हाल ही में एनआरसीई में कोरोना के सैंपल की जांच शुरू की गई थी। यहां पर हिसार के अलावा सिरसा, भिवानी, फतेहाबाद जिला के कोरोना सैम्पलों की जांच की जाती है। 14 लोगों की टीम सैंपल की जांचने के लिए लगी हुई है। एनआरसीई के डायरेक्टर डॉ. यशपाल सिंह ने बताया कि अभी तक 40 से लेकर 50 सैंपल की जांच प्रतिदिन लैब में की जा रही है। लैब की केपिसिटी बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। प्रतिदिन 100 सैंपलों की जांच की जा सकेगी। इसके लिए जहां किट के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है।
वहीं स्टाफ भी बढ़ाकर 20 तक करने की तैयारी चल रही है। बताया कि जांच करने वाली टीम को सुरक्षा के लिए मास्क से लेकर अन्य हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यही नहीं सभी को डिस्टेंस के साथ काम करने की भी निर्देश दिए गए हैं। टीम को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करने दिया जाएगा।
सोमवार को भेजे 37 सैंपल की जांच की
केंद्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार सोमवार को 37 कोरोना संदिग्ध सैंपलों की जांच की गई। जांच के बाद रिपोर्ट सीएमओ हिसार को भेजी जाती है।
सराहनीय कार्य करने वाले वैज्ञानिकों की टीम को किया जाएगा सम्मानित
निदेशक डॉ. यशपाल सिंह का कहना है कि कोरोना सैंपल की जांच के दौरान सराहनीय कार्य करने वालों को जल्द सम्मानित किया जाएगा।साथ ही ऐसे वैज्ञानिकों व अन्य का ब्योरा आला अधिकारियों को भी भेजा जाएगा।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
NRCE lab will increase capacity, more than 100 samples can be tested in a day


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bs7GEL
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib