Post Page Advertisement [Top]

गेहूं के सीजन में प्राथमिकता के आधार पर पहले उन किसानों की फसल खरीदी जाएगी, जो मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत होंगे। गेहूं खरीद के लिए जिला में 243 खरीद केंद्र बनाए गए हैं, सभी केंद्रों पर अधिकारियों व कर्मचारियों की डयूटियां लगाई गई हैं। किसानों को आढ़ती व एसएमएस के माध्यम से अग्रिम सूचना दी जाएगी कि किस किसान को किस दिन किस खरीद केंद्र में अपनी फसल लेकर आनी है। कोई भी किसान बिना अग्रिम सूचना के फसल खरीद केंद्रों में नही लाएं, ताकि किसी भी किसान को कोई परेशानी नही हो। इस संदर्भ में डीसी सुजान सिंह शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में उपमंडलाधीशों, मार्किट कमेटी सचिवों व अन्य संबंधित अधिकारियों की बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।


डीसी ने सभी संबंधित अधिकारियों गेहूं खरीद के लिए माईक्रो प्लान बनाकर कार्य करें, ताकि किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत नही होनी चाहिए। इस बार जिला में अनेक खरीद केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर मार्किट कमेटी के विभाग के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की डयूटी लगाई जाएगी। उन सभी को प्रशिक्षित किया जाए, ताकि गेहूं खरीद का कार्य समूचित ढंग से हो सके। कोरोना वायरस के दृष्टिïगत सामाजिक दूरी, मास्क, सैनेटाईजिंग की समूचित व्यवस्था होनी चाहिए। किसानों की सुविधा के लिए अग्रिम सूचना देने का इंतजाम किया गया है।

सभी खरीद केंद्रों में कॉमन सर्विस सैंटर संचालकों की नियुक्ति की जाएगी, जो गेट के आई-फार्म व जे-फार्म इत्यादि भरने का कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि खरीद केंद्रों में संबंधित आढ़तियों का चयन करके मैपिंग की जा चुकी है। इसके साथ-साथ सैक्टर ऑफिसर की नियुक्त भी की गई है, जो अपने संबंधित क्षेत्रों में जाकर दौरा करें और तमाम इंतजाम पूरे करना सुनिश्चित करें। संकट की इस घड़ी में सभी अधिकारी व कर्मचारी व्यक्तिगत जुड़ाव के साथ कार्य करें। उन्होंने किसानों व आढ़तियों से आह्वान किया कि वे प्रशासन का पूरा सहयोग करें। किसानों की फसल एक-एक दाना खरीदा जाएगा। इस अवसर पर उपमंडलाधीश कमलप्रीत कौर, विवेक चौधरी, शशि वंसुधरा, डीएफएससी विरेंद्र सिंह, देवेंद्र मोर सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Wheat will be purchased before registered farmers on my crop-mine details


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2z3iLxE
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib