Post Page Advertisement [Top]

कोरोना संकट के बीच राहत भरी खबर आई है। कैथल में कुछ दिन पहले ही पांच डाॅक्टर्स ने जाॅइन किया है। प्रदेश के साथ साथ कैथल में भी डाॅक्टरों की भारी कमी थी। जिला नागरिक अस्पताल में 55 पदों पर सिर्फ 17 डाॅक्टर काम कर रहे थे और 38 पद खाली थे। यही हाल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) का भी है। नए डाक्टर्स में से दो को जिला नागरिक अस्तपाल कैथल, दो को राजौंद और एक को कलायत सीएचसी में तैनात किया गया है।

अधिकारियों के अनुसार कैथल में सात डाॅक्टरों की नियुक्ति हुई थी, लेकिन सरकार द्वारा जाॅइन करने वाले डाॅक्टर्स को अपने पसंदीदा जिले में काम करने की छूट देने के बाद दो डाॅक्टर्स वापस चले गए। नए डाॅक्टर्स के जाॅइन करने के बाद स्वास्थ्य विभाग को काेराेना महामारी से निपटने में मदद मिलेगी और मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल पाएंगी।

जिला अस्पताल में एसएमओ के कुल 5 पद, 3 खाली
जिला अस्पताल में एसएमओ के पांच पद हैं जिनमें से दो ही भरे हुए हैं और तीन खाली हैं। इसी तरह सभी सीएचसी पर सीएमओ के आठ पद हैं जिनमें से एक ही पद भरा हुआ है और सात खाली हैं। इसी तरह जिला अस्पताल में डॉक्टर्स के 55 पद हैं और 17 ही भरे हुए हैं और 38 खाली हैं। इसी तरह गुहला अस्पताल में डाॅक्टर्स के 21 पद हैं जिनमें से 14 खाली हैं। सीवन में 11 में से छह खाली हैं। कलायत में 13 में से नौ खाली हैं। राजौंद में 13 में से नौ खाली हैं। पूंडरी में 13 में से नौ खाली हैं और कौल में डाॅक्टर्स के 15 पद हैं, जिनमें से 12 खाली पड़े हैं।(नोट : कैथल, राजौंद और कलायत में ये नए डाॅक्टर्स से जॉइन करने से पहले के आंकड़े हैं और स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त रिपोर्ट पर आधारित हैं)

आइसोलेशन वार्ड में 5 लोग भर्ती
शुक्रवार को जिला नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल हुए चार नए संदिग्धों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। इनमें से एक युवक दो दिन पहले कंबाईन के साथ राजस्थान से आया था। इसके अलावा लक्षण दिखाई देने पर राजौंद के दो व्यक्तियों और पूंडरी के एक व्यक्ति के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। अब तक पूरे जिले से 315 सैंपल लिए गए हैं और 275 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

शुक्रवार को आए सभी 41 सैंपल की रिपोर्ट भी निगेटिव मिली और 47 की रिपोर्ट पेंडिंग है। वर्तमान में आइसोलेशन वार्ड में सिर्फ पांच संदिग्ध दाखिल हैं। अब तक पूरे जिले में दो कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए हैं और दोनों का इलाज आदेश मेडिकल कॉलेज शाहाबाद में चल रहा है। आठ अप्रैल के बाद कैथल में कोई केस सामने नहीं आया है।

  • कैथल में दो पॉजिटिव केस आने के बाद चिंता बढ़ गई थी, लेकिन राहत की बात ये है कि संक्रमण आगे नहीं फैला है। अब तक लिए गए 315 लिए गए हैं और सिर्फ 47 की रिपोर्ट पेंडिंग हैं। जिले में हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है। अब प्रशासन की नजर बाहर से आने वाले लोगों पर हैं, ताकि कोई संक्रमित व्यक्ति जिले में प्रवेश न कर सके।सुरेश राविश, सीटीएम, कैथल।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
5 new doctors join, 2 posted in District Hospital, two in Rajaund and one in Kalayat CHC


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VGbYll
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib