Post Page Advertisement [Top]

(सुशील भार्गव)यहां आठों पहर हर घर से विश्व के लोगों के स्वस्थ जीवन की दुआएं की जा रही हैं। एक वीडियो कॉल कटती है तो दूसरी कनेक्ट शुरू हो जाती है। दरअसल इस गांव के 300 के करीब व्यक्ति विश्व भर में रहते हैं। चौंकाने वाली बात ये है कि जहां गांव के बाशिंदे जॉब आदि के लिए गए हुए हैं। वहीं पर काेरोना ने जबरदस्त कहर बरपा रखा है। उन्हीं दर्जनभर देशों में 1.10 लाख से अधिक लोग मौत का शिकार हो चुके हैं, लेकिन ऊपर वाले की मेहरबानी है कि यहां से गए सभी व्यक्ति स्वस्थ हैं और लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं। साथ ही सात समंदर पार से अपनों को नसीहत दे रहे हैं, घर की लक्ष्मण रेखा कतई पार न करना, ये कोनोना किसी का सगा नहीं।

हम बात कर रहे हैं हरियाणा के कैथल जिले के फाइव स्टॉर गांव धेरड़ू की। यही कोई तीन बार ग्राम सभा की बैठक हो चुकी है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। ग्रामीणों की सजगता देखते ही बनती है, वे चाहते हैं कि इंडिया के लोग भी लॉकडाउन का पालन करें, ताकि हस महामारी से पार पाया जा सके।

यूके-यूएसए, स्पेन, इटली और जर्मनी में बसे हैं

गांव के युवा सर्वाधिक अमेरिका, इंग्लैंड, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस व इटली में रहते हैं। पिछले 48 साल से यहां के लोग विदेशों में जाकर जॉब, बिजनेस और खेती आदि करते हैं। पुर्तगाल, सिंगापुर, नार्वे, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित अन्य देशों में भी यहां से विदेश में लोग गए हैं। बड़ी बात यह है कि जर्मनी, फ्रांस, अमेरिका, इटली, स्पेन आदि देशों में ही कोरोना से मौत का आंकड़ा एक लाख के पार जा चुका है और लाखों की संख्या में केस हैं।

समूचा गांव लॉकडाउन का पालन कर रहा है : सरपंच
गांव में पांच जगह नाकाबंदी है, समूचा गांव लॉकडाउन का पालन कर रहा है। गांव का हर शख्स मदद कर रहा है, विदेशों में करीब 300 व्यक्ति हैं और सर्वाधिक उन्हीं देशों में हैं जहां आजकल कोरोना का कहर है। गांव और विदेश में रह रहे सभी व्यक्ति स्वस्थ हैं। -चौ. देवी लाल, सरपंच ग्राम पंचायत धेरड़ू, कैथल।

दो शिफ्टों में आठों पहर दे रहे पहरा, रजिस्टर में एंट्री
गांव में दो शिफ्टों में पहरा दिया जा रहा है। एक शिफ्ट सुबह सात से शाम सात व दूसरी शाम सात से सुबह सात बजे तक चलती है। रजिस्टर में एंट्री होती है। 72 कैमरों से नजर रखी जा रही है।


विकसित देश जैसा मॉडल है गांव

यह गांव एक विकसित देश जैसा मॉडल है। चूंकि विदेशों में युवा रहते हैं व जब वे अपनों से मिलने गांव आते हैं तो सफाई बरतने को कहते हैं। अब गांव में सफाई को लेकर सर्वाधिक ध्यान दिया जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The village of Kaithal is being hunted eight times, wishing for world welfare, because 300 people have settled here in more than a dozen countries.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3amL1Zi
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib