Post Page Advertisement [Top]

लाॅकडाउन के दाैरान सरकारी स्कूलाें के विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं हाेने दी जाएगी। इसके लिए हरियाणा शिक्षा विभाग ने टीवी केबल और डिश टीवी के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कराने की तैयारी शुरू कर दी है। विद्यार्थियाें काे डिस्टेंस एजुकेशन प्रोग्राम के तहत प्रतिदिन टाइम टेबल के हिसाब से लाइव टेलीकास्ट से पढ़ाया जाएगा। अगर काेई विद्यार्थी किसी कारणवश लाइव टेलीकास्ट नहीं देख पाता है ताे उसे दिन में रि-टेलीकास्ट से पढ़ने का माैका मिल सकेगा। शिक्षा विभाग ने टीवी केबल और डिश नेटवर्क कंपनियों के साथ टाईअप कर लिया है।इन चैनल पर सिर्फ विद्यार्थियाें के पढ़ाई से संबंधित टेलीकास्ट ही चलेगा।

खास बात यह भी है कि पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियाें काे 4 ग्रुप में बांटाे गया है। इन चैनल पर टेलीकास्ट हाेना भी शुरू हाे गया है। हर टीवी केबल और डिश में 4-4 चैनल पर टेलीकास्ट चलाने के लिए करार किया है। इन चैनलों के माध्यम से स्कूल की तरह हर रोज विषय अनुसार पाठ्यक्रम की पढ़ाई करवाना शुरू कर दिया है। इसमें शिक्षा विभाग का उद्देश्य है कि किसी भी प्रकार से लॉकडाउन के दौरान छात्रों की पढ़ाई का नुकसान ना हो। इसी के अंतर्गत विद्यालय की तरफ से छात्रों के कक्षा अनुसार वॉट‌्सएप ग्रुप बनाकर भी बच्चों को प्रतिदिन होमवर्क दिया जा रहा है।
केबल और डिश पर सुबह से शाम तक हाेने वाले टेलीकास्ट के लिए विभाग ने टाइम टेबल भी बनाया है। इसके हिसाब से ही विद्यार्थियाें काे सिलेब्स करवाया जाएगा। शिक्षा विभाग अधिकारी टाइम टेबल काे ई-मेल के माध्यम से टीचर्स तक पहुंचाते हैं। टीचर्स टाइम टेबल काे बच्चाें के साथ बनाए गए वाॅट्सएप ग्रुप में डालते हैं। इसके तहत ही विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं।

इस तरह बांटे गए हैं ग्रुप

इन 4 चैनल में से एक चैनल पर ताे 1 से 5वीं तक एजुसेट प्राइमरी, दूसरे पर 6 से 8वीं तक एजुसेट मिडिल, तीसरे पर 9वीं और 10वीं काे एजुसेट सेकेंडरी और चाैथे पर 11 और 12वीं काे एजुसेट हायर सेकेंडरी काे पढ़ाया जाएगा। हर नेटवर्क पर 4 चैनल लिए हैं। इन चैनल पर ही टेलीकास्ट किया जाएगा।

टाइम टेबल के हिसाब से किया जाएगा टेलीकास्ट
इन नेटवर्क के चैनल पर पहली से 12वीं के विद्यार्थियाें के लिए सिलेब्स के हिसाब से टेलीकास्ट चलाया जाएगा। विद्यार्थियाें काे टेलीकास्ट चलने के हिसाब से राेजाना टाइम टेबल भी दिया जाएगा। -सतपाल सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी-पानीपत

इन नेटवर्क पर चैनल चल रहे
सिटी केबल- 617 से 620 तक
टाटा स्काई- 946 से 950 तक
एयरटेल- 437 से 439 तक
वीडियोकॉन- 475 से 477 तक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Students of government school from 1st to 12th standard will study through live telecast on TV cable and dish channel


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VjZO2o
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

| Designed by Colorlib